इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में अधिकतर लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान रहते हैं। नींद ना आना आज के समय में एक आम बीमारी बन गई है जिसकी वजह से हमारा पूरा रूटीन बिगड़ सकता है। कई लोग नींद से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन इससे भी उन्हें फायदा नहीं मिल पाता। नींद ना आने का सबसे मुख्य कारण आपका बिगड़ा हुआ मानसिक स्वास्थ्य होता है। जिस से राहत पाने के लिए आप दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं और स्लीपिंग डिसऑर्डर की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. पैरों के नीचे तकिये का करें इस्तेमाल :

कई बार लोग पैरों में होने वाले दर्द की वजह से भी ठीक तरह से नहीं सो पाते पैरों में होने वाले इस दर्द को मेडिकल की भाषा में रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम कहा जाता है। इस स्थिति में आप दवा का सेवन कर सकते हैं लेकिन आप इस समस्या से राहत पाने के लिए पैरों के नीचे तकिया रखकर हो सकते हैं। इस उपाय को अपनाने से भी आपको नींद ना आने की समस्या से राहत मिलेगी।

2. शवासन योग को करें रूटीन में शामिल :

नींद ना आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप कई तरह के योग अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं। नींद ना आने और अधूरी नींद जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में आप अपने रूटीन में शवासन योग को शामिल कर सकते हैं। योग करने से हमारा मन शांत रहता है जिसकी वजह से आपको अच्छे नहीं आ सकती है।

3. करें मेडिटेशन :

यदि आपको भी रात में नींद ना आने की समस्या रहती है तो यह बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ का संकेत होता है। इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने के लिए आप अपने रूटीन में मेडिटेशन को शामिल कर सकते हैं। मेडिटेशन को आप किसी भी समय और किसी भी जगह कर सकते हैं और इसे करने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती।

4. एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल :

नींद ना आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपने देखा होगा कि कल का इस्तेमाल मालिश करने के लिए करते हैं। नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सोने वाले तकिए पर एसेंशियल की दो या तीन डालकर इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपका स्ट्रेस कम होगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

Related News