बढ़ती उम्र के कारण और छात्रों को भूलने के समस्या का सामना अक्सर करना पड़ता है. कुछ लोगों को भूलने की बीमारी, याददाश्त या फोकस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर इस समस्या का समय पहले इसका इलाज न किया जाए तो ये अल्जाइमर जैसे जोखिम को बढ़ा सकती है। आप भी इस समय से परेशान है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े। इस समस्या के दौरान सही जीवनशैली (Lifestyle) और खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप डाइट में कई तरह के हेल्दी फूड्स भी शामिल कर सकते हैं. ये याददाश्त और फोकस बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने के लिए डाइट में कौन से फूड्स शामिल कर सकते हैं आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

1. ब्लूबेरी का करें सेवन :

ब्लूबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी फल है. ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये तनाव को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.ये याददाश्त और फोकस बढ़ाने में मदद करता है।

2. अंडे को करें डाइट में शामिल :

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें फोलेट, कोलीन और विटामिन्स होते हैं. कोलीन मस्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका अधिक सेवन याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है।

3. फैटी फिश :

फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. ये मस्तिष्क के कामकाज को बढ़ावा देती है. ये मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती हैं. आप सार्डिन और सैल्मन जैसी फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. हल्दी

आयुर्वेदिक उपचारों में हल्दी बेहद लोकप्रिय है. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है. ये मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए लाभदायक है. ये तनाव को कम करता है. हल्दी मस्तिष्क की नई कोशिकाओं को विकसित करने में मदद करती है. हल्दी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करती है।

5. कद्दू के बीज का करें इस्तेमाल :

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. कद्दू के बीज दिमाग तेज करने में मदद करता है. ये हमारे शरीर और मस्तिष्क को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं. कद्दू के बीज का सेवन आप स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं।

6. संतरे का करें सेवन :

संतरा एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसमें विटामिन सी होता है. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. विटामिन सी आपके दिमाग को तेज करने में मदद करता है. ये तनाव और अल्जाइमर रोग जैसी स्थितियों से भी बचा सकता है. संतरे आपकी त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखते हैं।

Related News