इंटरनेट डेस्क. ने देखा होगा कि हमारे भारत देश में कई लोगों को कॉफी पीने का बहुत शौक होता है। आपने भी महसूस किया होगा कि पहाड़ों की फिल्टर वाली कॉफी हो या फिर दुकानों पर मिलने वाली कैपेचीनो। इनका सेवन करने के बाद आपके शरीर में ताजगी महसूस होती है। कॉफी में कई तरह के पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। जानते है विस्तार से -

* नींद की कमी की हो सकती है समस्या :

कॉफी का सेवन हम तरोताजा फील करने और थकान और नींद को गायब करने के लिए करते है। कॉफी का सेवन करने से हमारे शरीर में अलर्टनेस बढ़ती है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो उस में पाया जाने वाले केफीन के कारण आपको नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती है और आपका स्लीपिंग पैटर्न भी पूरी तरह से बिगड़ सकता है।

* पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं :

कॉफी के इस्तेमाल करने का सबसे बुरा असर हमारे सेट पर पड़ता है जोकि कॉफी के कारण गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है। जो हमारे शरीर में कोलन एक्टिविटी में इजाफा करने में कारगर हैं यदि आप नियमित रूप से जरूरत से ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको इनडाइजेशन की समस्या भी हो सकती है।

* हाई ब्लड प्रेशर की हो सकती है समस्या :

ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि कॉफी में ज्यादा मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में कारगर होता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपको दिल से जुड़ी किसी तरह की बीमारी या हाई बीपी की समस्या तो आपको कॉफी का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।

* डेंमेशिया की हो सकती है समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जो लोग एक दिन में 516 सबसे ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को डेमेंशिया बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। यह एक मानसिक बीमारी होती है इस बीमारी में पेशेंट दिमागी तौर पर सामान्य व्यवहार नहीं कर पाता। साथ ही इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ड अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है।

Related News