इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ आपके लिए कई समस्याएं भी लेकर आता है। इसमें आपको सेहत से ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बरसात के मौसम में नमी के बढ़ने से ज्यादा कोइली होने लगती है इस कारण त्वचा पर मुहांसों और ब्लैक हेड्स की समस्या होने लगती है। कभी-कभी आपकी त्वचा का रंग भी फीका पड़ने लगता है और आपकी त्वचा पर से जैसे निखार गायब ही हो जाता है। आप बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक है आपकी गलतियों की वजह से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है आपके द्वारा की जाने वाली गलतियों के बारे में विस्तार से -

* त्वचा की ठीक से सफाई न करने की गलती :

अपनी त्वचा को इस पर होने वाली कई समस्याओं से बचाने के लिए आपको इसकी ठीक से सफाई करना बहुत जरूरी है। यदि आप अपनी त्वचा की ठीक से सफाई नहीं करते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती है जिसके कारण आपको त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बारिश के मौसम में तो आपको त्वचा का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से सोने से पहले क्लींजिंग मिल्क अपनी त्वचा को साफ करें। जिससे आपकी त्वचा पर मौजूद गंदगी और आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स साफ हो सके इसके बाद आप एक अच्छे फेस वॉश अपना चेहरा धोएं।

* बरसात के मौसम में मॉइश्चराइजर न लगाने की गलती :

बरसात के मौसम में हमारी त्वचा पहले से ज्यादा ऑयली हो जाती है। जिसके चलते हैं तमाम लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते है। लेकिन ऐसा करना आपकी बहुत बड़ी भूल है। बरसात के मौसम में बढ़ती हुई उमस आपकी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है जिसके कारण आपकी त्वचा में ड्राइनेस बढ़ सकती है और आपकी त्वचा से ग्लो भी गायब हो सकता हैं। इसलिए आप हमेशा नियमित रूप से अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

* ज्यादा मैकअप करने की गलती :

बरसात के मौसम में आपको मेकअप करने से पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि इस मौसम में आपकी त्वचा पर बहुत ज्यादा चिपचिपाहट रहती है। जिसके कारण त्वचा पर किया जाने वाला मेकअप आपकी स्क्रीन के पोर्स में जमा होकर उसे बंद कर देता है और इन पोर्स के बंद होने पर आपकी त्वचा ठीक से सांस नहीं ले पाती। जिसके कारण आपकी त्वचा पर ऑयल भी ज्यादा निकलने लगता है। जिसके कारण आपके चेहरे पर दाने और मुंहासे की समस्या होने लगती है। और आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बरसात के मौसम में हैवी मेकअप करने की गलती कभी भी ना करें।

Related News