इन दिनों बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. वजन बढ़ने के कारण आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को सामना भी करना पड़ सकता है. इसमें वजन बढ़ने जैसी समस्या भी शामिल है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के कारण स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें हाई ब्लड शुगर, हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर आदि शामिल है. ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें. हेल्दी डाइट लें. आप अपनी डाइट में कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drink) भी शामिल कर सकते हैं. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में जिनका सेवन अगर आप नियमित करते हो तो आसानी से आप अपना वजन कम कर सकते हो। आइए जानते है इन डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में -

* धनिया का पानी :

धनिया कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.इसके लिए एक गिलास पानी में रात को धनिया के बीज भीगोकर रख दें. ये आपका वजन तेजी से घटाने में मदद करता है।

* एलोवेरा और आंवला से बना ड्रिंक :

एलोवेरा और आंवला से बने ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. ये बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस और एक एक चम्मच आंवला जूस मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करें. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

* एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल :

एप्पल साइडर विनेगर भी तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें. सुबह के समय इसका सेवन करें. इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं. ये पेट की चर्बी को कम करता है।

* जीरा पानी :

वजन घटाने के लिए आप सुबह के समय जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए रात को एक गिलास में एक चम्मच जीरा भिगोकर रख दें. सुबह के समय इसे छान लें. इसका सेवन करें। ये तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है।

* अजवाइन का पानी :

अजवाइन कई तरह के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. आप सुबह के समय अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन भिगोकर रख दें. अगले दिन इस पानी को उबालकर छान लें. इसका सेवन करें.ये तेजी से वजन घटाने में मदद करता हैं।

Related News