इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए शरीर के सभी अंगो का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है हमारे दिल और दिमाग की तरह किडनी भी बहुत महत्वपूर्ण अंग है। जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए दिमाग के लिए मैडिटेशन किया जाता है उसी तरह किडनी को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से हेल्दी डाइट और हेल्दी रूटीन फॉलो करना होता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। कई बार हमें पता भी नहीं चलता और हमारी दुनिया अंदर ही अंदर डैमेज होने लगती है जो एक भयानक दर्द के साथ बाद में सामने आती है जब इसके लक्षण बढ़ेंगे लगता है। यदि हमारी किडनी में कोई समस्या होने लगती है तो हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं इन बदलावों को पहचान कर आप किडनी से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं अगर आप समय रहते हैं इन लक्षणों को पहचान लेंगे और डॉक्टर से परामर्श ले लेंगे तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि जिन लोगों की किडनी में कोई परेशानी होने लगती है तो उन लोगों के शरीर में कौन-कौन से बदलाव आने लगते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* त्वचा पर खुजली रहना और ढंग से नींद नहीं आना :

शरीर में किडनी से जुड़ी कोई बीमारी होने पर पीड़ित व्यक्ति को नींद नहीं आने जैसी समस्या होने लगती है इस समस्या को हल्के में ना लें क्योंकि आगे चलकर यह समस्या आपकी किडनी को बुरी तरह डैमेज कर सकती हैं और यदि आप की स्कीम ड्राई रहती है और इस पर पर जमने लगती है। यदि आपकी स्किन पर खुजली की समस्या हो रही है तो आपको सावधानी की जरूरत है त्वचा पर नियमित रूप से खुजली की समस्या होने पर तुरंत अपनी किडनी की जांच करवाएं। क्योंकि खून में विषाक्त पदार्थ की मात्रा बढ़ने की वजह से स्किन पर खुजली की समस्या होने लगती है और शरीर में किडनी से जुड़ी समस्या होने पर आपके पैरों में सूजन भी आने लगती है यदि ऐसे लक्षण आपके शरीर में दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह ले और अपना इलाज करवाए।

* शरीर में रहने लगती है ज्यादा थकान :

शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव को नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है यदि आपका शरीर भी कम काम करने के बावजूद भी बहुत ज्यादा और जल्दी थकने लगता है तो हो सकता है कि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा ज्यादा बढ़ गई हो. यह पदार्थ आपके शरीर को बुरी तरह प्रभावित करते हैं तथा साथ ही आपके खून में अपशिष्ट पदार्थ की मात्रा बढ़ने लगती है जो आगे चलकर आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए यदि आपको बहुत जल्दी थकान होने लगती है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related News