जैसा की सभी जानते हैं कि आपके शरीर में मौजूद खून नसों में लगातार दौड़ता रहता है और इसी रक्त के माध्यम से शरीर के सभी अंगों तक ऊर्जा और पोषण के लिए जरूरी ऑक्सीजन, ग्लूकोज, विटामिन्स, मिनरल्स आदि पहुंचते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन कहा जाता (Hypertention) है. बता दें कि ब्लड प्रेशर उस दबाव को कहते हैं, जो रक्त प्रवाह की वजह से नसों के आस-पास पर पड़ता है. आमतौर पर ये ब्लड प्रेशर इस बात पर निर्भर करता है कि हार्ट कितनी गति से रक्त को पंप कर रहा है और रक्त को नसों में प्रवाहित होने में कितने अवरोधों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या टोनी लेख को जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जिन्हें अपनाकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते है -

* पोटेशियम कि मात्रा को बढ़ाएं

पोटेशियम की ज्यादा मात्रा सोडियम के लेवल को कम कर सकती है, जिससे बल्ड प्रेशर की समस्या नहीं होती है. हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को पोटेशियम की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है. साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लो फैट, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

* नियमित तौर पर करें व्यायाम :

बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते अधिकतर लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं. ऐसे में आपको अपनी आदतें बदलनी होगी और रोजाना व्यायाम करना होगा, जिससे आप फिट रहें, क्योंकि कई बार ऐसा नहीं करने के चलते बीपी की समस्या भी होने लगती है. तो बीपी को कंट्रोल रखने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें।

* सोडियम की मात्रा को करें कम :

बता दें कि सोडियम का प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है. ऐसे में आप ज्यादा नमकीन खाने से परहेज करें. ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध सोडियम (यानी नमक वाली चीज़ों) को बताया गया है. डाइट में नमक की मात्रा कम रखने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

* सिगरेट को हमेशा के लिए कहें ना :

सिगरेट और शराब दोनों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा करती है. दरअसल, स्मोकिंग करने से भी ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ता है. इससे सांसों की दिक्कत बढ़ती है जिससे आप अस्थमा के शिकार हो सकते है. शराब पीना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

Related News