इंटरनेट डेस्क. मानसून के मौसम में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होने लगती है क्योंकि इस मौसम में बीमारियों और संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इस दौरान बार-बार बदलने वाले मौसम के कारण बॉडी का टेंपरेचर मौसम की टेंपरेचर से मेल नहीं खा पाता और आपकी तबीयत बिगड़ने लगती। मानसून के मौसम में सर्दी खांसी जुकाम की समस्या होना बहुत काम है। खांसी की समस्या आए दिन लोगों को परेशान करती है। रात के समय ज्यादा खांसी होने के कारण आपके साथ साथ आपके आसपास सो रहे लोगों की नींद भी खराब हो जाती है। क्या आप भी खांसी की समस्या से परेशान हैं और आप इससे राहत पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* अदरक और गुड़ का करें सेवन :

खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक और गुड़ का सेवन कर सकते हैं। एक ऐसी चीज है जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। गुड को एक नेचुरल ई शुगर माना जाता है जो हमारे खून में शर्करा के स्तर को बढ़ाता नहीं है। यदि गुड़ के साथ अदरक का सेवन किया जाए तो खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा गुड गर्म करें और इसमें अदरक का रस और इस पेस्ट को खाकर लेट जाए ऐसे नियमित रूप से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

* काली मिर्च और नमक का करें इस्तेमाल :

मानसून के मौसम में कभी कबार गलत चीजों के सेवन करने से या किसी एलर्जी की वजह से खांसी की समस्या होने लगती है जिसके कारण आपको नींद और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप एक कटोरी में कुटी हुई कालीमिर्च लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं इसमें आप थोड़ा सा शहद जरूर मिलाएं इन सभी चीजों को अच्छी तरह से लिंक करें और इसका सेवन करें। यह तीनों चीजें खांसी की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करेगी।

* शहद और अदरक भी है कारगर :

खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए शहद और अदरक के उपाय को बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है। यह दोनों ही चीजें के साथ-साथ शरीर से अन्य परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करती है खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का रस और उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस तैयार पेस्ट का सेवन करके आप बस सो जाए। स्पष्ट का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसके बाद आप पानी ना पिए और इस उपाय को नियमित रूप से 1 हफ्ते तक अपना है। इस उपाय को करने से आपको जल्द ही खांसी की समस्या से राहत मिलने लगेगी।

Related News