इंटरनेट डेस्क. पिछले कुछ समय से हार्ट अटैक जैसी बीमारी के कैस काफी बढ़ गए है। आज के समय में देखा जाता है कि लोगों को कम उम्र में दिल की बीमारी हो रही है। शारीरिक रूप से फिट नजर आने वाले लोगों को भी अटैक आ रहा है इसकी वजह से लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। जब भी हार्ट अटैक की बात की जाती है तो इसके लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत के बारे में बताया जाता है। हार्ट अटैक के लक्षण अचानक पसीना आना, छाती में तेज दर्द होना, और सांस फूलना जैसे कई लक्षण होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसी बीमारी भी है इसकी वजह से मरीज को हमेशा हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है लेकिन इस पर लोग अक्सर ध्यान नहीं देते है।

हैल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हाई बीपी की समस्या हार्ट अटैक का खतरा हमेशा बना रहता है। हाई बीपी की बीमारी फॉर हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। हाइपरटेंशन की बीमारी को एक साइलेंट किलर माना जाता है। अधिकतर लोग हाई बीपी की समस्या पर ध्यान नहीं देते और इसे नजरअंदाज करने लगता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट को काफी नुकसान हो सकता है। हमारे भारत में हर चार में से एक पुरुष को यह समस्या। इसके बावजूद भी लोग इस बीमारी पर ध्यान नहीं देते और जब स्थिति कंट्रोल से बाहर हो जाती है तब डॉक्टर्स भी कुछ नही कर पाते।

* लोगों को नियमित रूप से करवानी चाहिए अपने बीपी की जांच :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हाइपरटेंशन की समस्या से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपनी बीपी की जांच करवाते रहें। यदि आपका बीपी हाई है तो डॉक्टर से सलाह लें. और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। अपने बीपी को नार्मल करने के लिए योग और व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें। इस बीमारी से बचे रहने के लिए सबसे जरूरी है की आपका लाइफस्टाइल अच्छा होना चाहिए। और आपका खान पान हेल्दी होना चाहिए। हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोग इस बात का खास ध्यान रखें की अपनी दवाई बंद ना करें डॉक्टर्स के बतायनुसार अपनी दवाई का कोर्स पूरा करें। यदि आपको आराम मिलने लगे तो बीच में दवाई लेना ना छोड़े।

* आंखों और किडनी को भी हो सकता है नुकसान :

हैल्थ एक्सपर्ट बताते है की हाई बीपी की समस्या के कारण केवल हार्ट ही नही बल्कि आपकी आंखे और किडनी भी प्रभावित हो सकती है। इनको भी नुकसान पहुंच सकता है। इस बीमारी की वजह से आंखों ले देखने की क्षमता कम हो सकती है। और रेटिना में खून ले जाने वाली नसों के ब्लॉक होने का भी खतरा रहता है। बीपी की समस्या हार्ट से जुड़ी बीमारियों का भी कारण बन सकती है। कई मामले में तो अचानक मौत भी हो सकती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि हाई बीपी की समस्या को कभी भी नजरंदाज ना करें।

Related News