खांसी की समस्या होने पर इस्तेमाल की जाने वाली कफ सिरप के इस्तेमाल पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं क्योंकि कई बार माता-पिता बिना डॉक्टर की सलाह के ही बच्चों को कफ सिरप पिला देते हैं। गांबिया में कफ सिरप की वजह से 66 बच्चों की मौत का मामला बहुत ज्यादा चर्चा में बना हुआ है। हमारे भारत देश में लोग हल्की खांसी की समस्या होने पर भी कफ सिरप का सेवन करने लगता है। कफ सिरप के इस्तेमाल से हमारे शरीर के कई तरह के नुकसान होते हैं। ऐसे में आप खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए कफ सिरप की वजह अपनी रसोई में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करके खांसी की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है इन चीजों के बारे में -

* हल्दी का करें इस्तेमाल :

खांसी की समस्या होने पर आप कफ सिरप की जगह हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। प्राचीन समय से ही हल्दी का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक उपचार के रूप में किया जाता आ रहा है यदि आपके बच्चे को खांसी की समस्या है तो आप उसे दूध में हल्दी मिलाकर पिलाएं।

* अदरक का करें उपयोग :

खांसी की समस्या राहत पाने के लिए आप कब सिर्फ की जगह अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक एक ऐसी चीज है जिस में पाए जाने वाले गुण खांसी और जुखाम की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं। यदि आपको कब की ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप अदरक का रस निकालें और इसका सेवन करें।

* शहद का करें इस्तेमाल :

शहद का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है क्योंकि शहद एक ऑलराउंडर इंग्रेडिएंट है। शहद के इस्तेमाल से हमारी त्वचा, बाल और सेहत तीनों को फायदा मिलता है खांसी और जुखाम की समस्या होने पर आप अपने बच्चों को शहद का सेवन करवा सकते हैं आप चाहे तो शहद में अदरक का रस मिलाकर भी सेवन करवा सकते हैं।

Related News