हमारी बॉडी में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं जिसे गुड और बैड की कैटेगरी में रखा जाता है, इसे क्रमश: एचडीएल (HDL) और एलडीएल (LDL) कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जिसकी मदद से सेल्स की दीवारें, नर्वस सिस्टम की प्रोटेक्टिव लेयर और हार्मोंस के निर्माण में मदद मिलती है. कोलेस्ट्रॉल अगर प्रोटीन के साथ मिल जाए तो इससे लिपोप्रोटीन का निर्माण होता है। शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो बल्ड फ्लो में रुकावट पैदा होती है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि शरीर में यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो किन - किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किनका नही। आइए जानते है विस्तार से -

* कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर इन चीजों से करें परहेज :

1. डेयरी प्रोडक्ट्स कम से कम करे इस्तेमाल :

दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है क्योंकि इसमें ज्यादातर पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन ज्यादा फैट वाले मिल्क और चीज से दूरी बनाना बेहतर है।

2. मांस का ना करे सेवन :

इस बात में कोई शक नहीं कि मांस खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है लेकिन इसका सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ जाता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बनता है.

3. ऑयली फूड से बना ले दूरी :

भारत में पकाए जाने वाले ज्यादातर फूड्स ऑयली होते हैं और बाजार में मिलने वाले जंक फूड्स से तो कोलेस्ट्रॉल लेवल कई गुणा बढ़ जाता है।

* कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर इन चीजों का जरूर करें सेवन :

1. अलसी :

इन सीड्स की मदद से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. अलसी के बीजों को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. आप इसे सलाद और ओट्स में मिलाकर खा सकते हैं।

2. मछली का करे सेवन :

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसे खून में ट्राइग्लिसराइड्स का कम होता है और ब्लड फ्लो में रुकावट नहीं आती. यही वजह है कि मछली की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है।

3. ग्रीन टी का करे सेवन :

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और कई अलग-अलग तरह के अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाती है, इसे वेट लूज ड्रिंक के तौर पर यूज किया जाता है. अगर ग्रीन टी को रोजाना पिएंगे तो कोलेस्ट्रॉल काफी कम हो जाएगा ।

Related News