आंखों के नीचे डार्क सर्कल देखने में बेहद खराब लगते हैं। आंखों में डार्क सर्कल ना सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि आपको बीमार भी जाहिर करते हैं। जिन महिलाओं की आंखों में डार्क सर्कल बढ़ने लगते हैं वो उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती है। इन डार्क सर्कल को छुपाने के लिए महिलाएं अक्सर मेकअप का सहारा लेती है। फाउंडेशन और कंसीलर की मदद से उन्हें छुपाने की कोशिश करती है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल सोने के कई कारण होते हैं जिनमें कई कारण प्रमुख है जैसे तनाव, लम्बी बीमारी, कंप्यूटर पर अधिक समय रहने से और खराब डाइट आदि। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए डाइट का अहम किरदार है। डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से डार्क सर्कल को नैचुरल तरीके से रिमूव किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ प्राकृतिक तरीके जिन्हें अपनाकर आप आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में -

* टमाटर से तैयार टोनर का करें इस्तेमाल :

टमाटर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट है। नींबू का रस और ताजा टमाटर का रस मिलाकर रोजाना इससे आंखों के डार्क सर्कल की मसाज करें। इस नैचुरल टोनर को लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और 20 मिनट बाद पानी से आंखों को वॉश करें।

* डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू के स्लाइस का करे उपयोग :

आलू एक नैचुरल ब्लीच होता है जो डार्क सर्कल हटाने के अलावा आंखों के पास की सूजन भी कम करता है। कच्चे आलू के स्लाइस करके आंखों पर लगाने से डार्क सर्कल दूर होते हैं। कच्चे आलू के टुकड़े काटकर 10-15 मिनट के लिए आंखों के डार्क सर्कल पर मसाज करें और उसे सूखने दें। 15 मिनट बाद आंखों को ठंडे पानी से वॉश करें आपको आंखों के काले घेरों से निजात मिलेगी।

* गुलाब जल का करें इस्तेमाल :

आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। रूई की मदद से गुलाब जल को डार्क सर्कल पर लगाएं और रातभर लगा रहने दें। सुबह चेहरे को वॉश करें आपको काले घेरों से निजात मिलेगी।

* नारियल और बादाम तेल से करें मसाज :

आप भी आंखों के डार्क सर्कल से परेशान हैं तो दोनों तेल को मिलाकर आंखों के चारों ओर धीरे से मसाज करें। मसाज के बाद तेल को एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें। रोजाना इस तेल को लगाने से आंखों के काले घेरों से निजात मिलेगी। इस तेल को आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं एक हफ्ते तक खराब नहीं होगा।

Related News