दाल का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि दाल प्रोटीन का एक सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आपने आमतौर पर चना दाल उड़द दाल और अरहर दाल तथा मसूर की दाल का सेवन सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी कुल्थी की दाल के बारे में सुना है। यह दाल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में नहीं पता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि कुल्थी की दाल का सेवन करने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माने जाने वाली कुल्थी की दाल को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इसका सेवन करने से हमारा मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इसके सेवन से हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है इसका सेवन वजन कम करने में भी कारगर होता है।


* कुल्थी की दाल में फाइबर की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर होती है इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।


* पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए इस दाल का सेवन रामबाण इलाज माना जाता है एक रिसर्च के अनुसार कुल्थी की दाल का सेवन करने से पथरी की समस्या से राहत मिल सकती है। इसलिए किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने के लिए इस दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।


* इस दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसका सेवन करने से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है इसका सेवन हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

Related News