इंटरनेट डेस्क। बरसात के मौसम में बीमारियां के संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है इस मौसम में कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस एक्टिव हो जाते हैं। बरसात के मौसम में अन्य बीमारियों के साथ आपको मैं इन्फेक्शन होने का खतरा भी ज्यादा होता है। आंखों में इन्फेक्शन होने पर आपको आप से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती है जैसे आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द , पलकों का चिपकना , आंखो मे सूजन , आदि। अगर समय रहते आंखों में होने वाली इन समस्याओं पर ध्यान ना दिया जाए तो यह समस्याएं बढ़ सकती है और आपके आंखों की रोशनी में कमी आ सकती है। इसलिए बरसात के मौसम में आंखों की ज्यादा देखभाल करें। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे बरसात के मौसम में आंखों में होने वाली समस्याएं और इनसे बचने के उपाय -

* बरसात के मौसम में आंखों में होने वाली समस्याएं :

1. स्टाई की समस्या :

आंखो मे होने वाली इस समस्या में आंखों में सूजन आने लगते हैं और पास हो जाते हैं।

2. आंखों की एलर्जी की समस्या :

बरसात के मौसम में आंख में होने वाली एलर्जी की समस्या से आपकी आंखें लाल हो सकती है और इन में लगातार खुजली की समस्या बनी रह सकती है।

3. कंजक्टिवाइटिस की समस्या :

बरसात के मौसम में आंखों में कंजेक्टिवाइटिस की समस्या ज्यादा होती है। इस समस्या में आंखों में खूजली, लालिमा और सूजन आना. इस मौसम में ये इंफेक्शन काफी ज्यादा होता है।

* बरसात के मौसम में इस तरह करें अपनी आंखों की देखभाल :

1. दूषित हाथों से संक्रमण से बचने के लिए अपनी आंखों को सीधे उंगलियों से न छुएं।

2. अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

3. स्विमिंग करते समय गॉगल्स जरूर पहनें।

4.धूप से बचने के लिए चश्मा पहनें

5. हाईजीन का ध्यान रखें।

6. डॉक्टर से परामर्श के बिना दवा न लें।

7. स्क्रीन से बार-बार आई ब्रेक लें. इसके लिए 20:20:20 नियम का पालन करें. इसके तहत हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करें या 20 फीट दूर देखें.

8. डॉक्टर की बताई आई ड्रॉप को नियमित रूप से आंखों में

Related News