इंटरनेट डेस्क। आजकल लोगों को थायराइड की प्रॉब्लम ज्यादा रहने लगी है और इसके पीछे कारण लाइफस्टाइल (Lifestyle) का ठीक न होना या फिर अनहेल्दी चीजों का सेवन करना, हो सकते हैं. इतना ही नहीं ज्यादा स्ट्रेस लेने की कंडीशन में भी इंसान थायराइड (Thyroid) जैसी समस्या की चपेट में आ सकता है। हमारी गर्दन के नीचे वाले हिस्से में स्थित ग्रंथि को थायराइड ग्लैंड के रूप में जाना जाता है. इसका आकार तितली की तरह होता है और ये हमारे शरीर के आकार में वृद्धि और टेंपरेचर को कंट्रोल करती है। एक्सपर्ट के अनुसार यदि शरीर में ज्यादा नमक और विटामिन ए की कमी होने पर भी थायराइड की समस्या हो सकती है। थायराइड कि समस्या से पीड़ित व्यक्ति का वजन या तो अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ जाता है या अचानक से बहुत कम होने लगता है। यदि व्यक्ति इस समस्या से राहत पाने के लिए एक बार दवाई का सेवन स्टार्ट कर दें तो उसे लंबे समय तक दवाओं के भरोसे रहना पड़ता है। इस समस्या का उपचार कुछ देसी तरीके अपना कर भी किया जा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन तरीकों के बारे में विस्तार से -

* थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय :

1. अनुलोम-विलोम आसन को नियमित रूप से करें :

स्वस्थ रहने के लिए आसन को लोग लंबे समय से करते आ रहे हैं। अनुलोम विलोम भी एक तरह का आसन ही होता है। जिसे लोग लंबे समय से स्वस्थ रहने के लिए अपनाते आ रहे हैं। इस आसन में नाक के दाय हिस्से से सांस खींचनी होती है और बाए हिस्से से बाहर निकालनी होती है। इस आसन को नियमित रूप से करने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन ठीक बना रहता है और थायराइड सहित कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

2. लौकी के जूस का करें सेवन :

लौकी के जूस का सेवन करने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं। सुबह के समय लौकी के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। लौकी का जूस बनाने के लिए एक छोटी लौकी लें और इसे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब ब्लेंडर में लौकी के टुकड़ों के अलावा पुदीना और काला नमक भी मिलाएं. अच्छे से ब्लेंड करने के बाद आपका जूस तैयार हो जाएगा. इस जूस से थायराइड को कंट्रोल करने के अलावा वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

3. इस एक्सरसाइज को करें रुटीन में शामिल :

स्वस्थ रहने के लिए नई तरह की एक्सरसाइज की जाती है। थायराइड की समस्या से पीड़ित व्यक्ति घर में रहकर बहुत आसान एक्सरसाइज के जरिए थायराइड की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए हथेली पर अंगुली और अंगूठे के बीच के हिस्सा को हल्का सा दबाए. ऐसा 20 से 50 बार करें। इस एक्सरसाइज को अगर आप नियमित रूप से करते है तो आपको बढ़े हुए थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Related News