इंटरनेट डेस्क. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद हमारे देश में एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। कोरोना महामारी के बाद एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। आज के समय में एंटीबायोटिक दवाएं over-the-counter मिलने के कारण लोग बिना डॉक्टर की सलाह के इनका इस्तेमाल कर लेते हैं और कई बार तो डॉक्टर के अनुसार कोर्स पूरा होने के बाद भी लोग इन दवाओं का इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार एंटीबायोटिक दवाओं का ज्यादा सेवन आपके लिए जानलेवा हो सकता है। क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से एंटीबायोटिक रेसिस्टेन्स के होने का ज्यादा खतरा रहता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार किसी वायरस की तरह बैक्टीरिया भी खुद म्यूटेट होते रहते हैं और धीरे-धीरे अपनी क्षमता को बढ़ाते रहते हैं दवा से बनने वाली इम्यूनिटी से वह लड़के हैं। लेकिन अगर एक ही दवा का लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है तो बैक्टीरिया को इनकी पहचान हो जाती है और वह लूटेड होकर बीमारी के खिलाफ खुद को इस तरह तैयार करने लगते हैं कि पहले इस्तेमाल की जा रही एंटीबायोटिक दवाओं का इन पर कोई प्रभाव नहीं होता है। यह बैक्टीरिया इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को विकसित कर लेते हैं। इस स्थिति को एंटीबायोटिक रेसिस्टेन्स कहा जाता है। इसकी वजह से कई बीमारियों का इलाज मुश्किल हो जाता है।

* एंटीबायोटिक सिस्टेन्स क्यो होता है :

एंटीबायोटिक रेसिस्टेन्स होने के दो प्रमुख कारण होते हैं इसमें पहला कारण यह होता है कि कई बार मरीज को बहुत हल्का इंफेक्शन होने पर एंटीबायोटिक दवा दे दी जाती है जबकि उस को इसकी जरूरत नहीं होती। और कहीं बार बीमारी दूसरे व्यक्ति दिया की वजह से होती है लेकिन दवा कोई दूसरी दे दी जाती है। तथा एक ही दवा को कई बार लेने से भी यह परेशानी हो सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एंटीबायोटिक दवाओं का ज्यादा सेवन जानलेवा भी साबित हो सकता है क्योंकि इसके कई प्रकार की इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। एंटीबायोटिक दवाओं पर व्वे रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि पैरासाइट या बैक्टीरिया से बने रजिस्टेंशन से इस साल दुनिया में 6 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इन दवाओं का सेवन लोग बिना वजह से और बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।

* डॉक्टर के अनुसार कोर्स पूरा करें :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लोगों को एंटीबायोटिक दवाओं का डॉक्टर के बताए अनुसार कोर्स पूरा करना चाहिए। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि जितने समय के लिए डॉक्टर ने दवा दी है उतने समय के लिए ही इसका सेवन करें।

Related News