इंटरनेट डेस्क. आदमी समय में जाओ तो लोग अपनी डाइट का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। यह लोग भूख लगने पर बिना शरीर के नुकसान की सोचें कुछ भी खा लेते हैं और अपनी भूख शांत कर लेते हैं उल्टी-सीधी चीजों का सेवन करने के कारण हमारे शरीर में टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ने लगती है जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती। क्योंकि बड़ा हुआ टॉक्सिन हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर देता है। यदि आपके शरीर में भी टॉक्सिन की मात्रा बढ़ गई है जिसके कारण आपको कई परेशानियां हो रही है तो आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

* नियमित रूप से करें वर्कआउट :

ज्यादातर लोगों का एक्सरसाइज करने का कारण फिटनेस और वजन कम करना होता है लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है की नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है। क्योंकि वर्कआउट करते समय पसीना आने के साथ-साथ आपके शरीर में विषैले पदार्थों का निर्माण कम होने लगता है और आपका सही तरीके से पंप होने के साथ प्यूरिफाई भी होता है।

* हेल्दी डाइट का रखें ध्यान :

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हेल्दी डाइट का सेवन करने से विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर से बाहर निकलने लगते हैं और यदि हम जंक फूड तथा तला भुना हुआ खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में टॉक्सिंस बढ़ जाते हैं। इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा हरी सब्जियों, सलाद, एप्पल, साइडर विनेगर, नींबू का रस , ग्रीन टी , फल आदि चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

* शरीर में पानी की मात्रा का रखें ध्यान :

स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर में पानी की भरपूर मात्रा होनी चाहिए क्योंकि यदि शरीर में पानी की कमी होती है तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है जिससे ब्लड प्यूरिफिकेशन में मदद मिलती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर में जमा टॉक्सिंस यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। जिसके कारण हमारी स्किन पर ग्लो आने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा 1 दिन में कम से कम 7 या 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

* भरपूर ले नींद :

स्वस्थ रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है क्योंकि भरपूर नींद हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है। भरपूर नींद हमारी कोशिकाओं को रिकवर कर विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते है कि 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

Related News