इंटरनेट डेस्क. शरीर में थायराइड की समस्या होने पर किसी व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है तो किसी का वजन तेजी से कम होने लगता है। तेजी से वजन बढ़ने पर मोटापे की समस्या होने लगती है जो हमारे शरीर और भी कई हैल्थ प्रॉब्लम का कारण बनता है। थायराइड की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। थायराइड की समस्या होने पर वजन की ही नहीं बल्कि हाई कोलेस्ट्रॉल, जॉइंट पेन और डिप्रेशन, कब्ज, ड्राई स्किन आदि कई समस्याएं होने लगती है। इसलिए समय रहते इस समस्या को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। थायराइड की समस्या के कारण बढ़ने वाले वजन को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप किन - किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। आइए जानते है।

* अंडे का करें सेवन :

थायराइड की समस्या के कारण जिन लोगों का वेट तेजी से बढ़ रहा है उन लोगों को अपनी डाइट में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। सेलेनियम को वजन कम करने के लिए कारगर माना जाता है जिसके लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। थायराइड की समस्या से पीड़ित लोग वजन कम करने के लिए अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से वजन कम होने के साथ-साथ और भी कई बीमारियां आपको अपना शिकार नहीं बना पाती।

* नट्स और सीड्स का करें इस्तेमाल :

थायराइड की समस्या से पीड़ित लोग अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए नट्स और सीड्स का सेवन कर सकते हैं यह दोनों ही ऐसे फूड्स है जिनमे जिंक और न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। चिया सीड्स और कद्दू के बीजों में जींस भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके लिए आप चिया सीड्स को रात के समय में पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे दही में मिलाकर सेवन कर सकते हैं इससे आपका वजन कम होगा।

* खुद को रखें हाइड्रेट :

थायराइड की समस्या से पीड़ित लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते है। इन लोगों को अपने दिल में ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रहने की कोशिश करनी चाहिए हाइड्रेट रहने के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है लेकिन आप इसके लिए नींबू पानी और नारियल पानी या फिर अन्य किसी बेवरेज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर से अपशिष्ट पदार्थ या टॉक्सिन्स को भार निकालने में मदद मिलती है।

* बीन्स का करे सेवन :

थायराइड और वजन कम करने कम लिए आप अपनी डाइट मे बीन्स का सेवन कर सकते है। इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज तेज होता है और अन हेल्थी तरीके से आपका वजन नहीं बढ़ता है। थायराइड की समस्या से पीड़ित लोग अपने डाइट में राजमा जैसे बीन्स और दालों का सेवन कर सकते है।

Related News