बिजी शेड्यूल का हमारी जीवनशैली पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हम अपने स्वास्थ्य और खानपान का ध्यान नहीं रख पाते हैं. कई बार बिजी शेड्यूल के चलते लोगों को इस बात का पता भी नहीं चलता है कि उनका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन इन दिनों तेजी से बढ़ती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. इस बीमारी के कारण हृदय संबंधित समस्याओं, दिल का दौरा और स्ट्रोक आदि का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में लापरवाही के चलते आगे चलकर ये गंभीर स्वास्थ्य समस्या का कारण बनता है. इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन लक्षणों के बारे में जो शरीर में ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में विस्तार से -

1. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित इन बातों का रखें खास ध्यान :

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को कुछ बातों का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अपने लाइफस्टाइल में सुधार करना चाहिए. दवाओं को टाइम से लेते रहें. नियमित रूप से व्यायाम करें. अधिक तनाव न लें. धूम्रपान न करें. इन चीजों को फॉलो करके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

2. हाई ब्लड प्रेशर होने पर शरीर में दिखाई देने वाले लक्षण :

* पैरों की सूजन बढ़ना :

पैरों में अचानक सूजन बढ़ना भी हाई ब्लड प्रेशर के संकेत हो सकते हैं।

* उल्टी आना :

हाई ब्लड प्रेशर होने से चक्कर आने लगते हैं. ऐसे में चक्कर आने और उल्टी आने की समस्या हो सकती है. हाई बीपी के दौरान एंग्जायटी महसूस होती है।

* थकान महसूस होना :

अगर आपको दिनभर थकान महूसस होती है. आपका मन नहीं करता ज्यादा घूमने फिरने का तो इसे नजरअंदाज न करें. ये हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकता है।

* सीने में दर्द की समस्या :

हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण सीने में दर्द की समस्या हो सकती है. सीने चुभन और भारीपन महसूस होने लगता है. कुछ देर बाद बहुत अधिक दर्द होने लगता है. ऐसे में अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

* सिर में दर्द होना :

लगातार सिर में दर्द होना और सांस लेने में तकलीफ होना हाई ब्लड प्रेशर होने के संकेत हैं।

* त्वचा पर लाल दाने होना :

कई बार त्वचा पर लाल दाने उभरने लगते हैं. ये भी हाई ब्लड प्रेशर के संकेत हैं।

Related News