डार्क सर्कल कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। मगर इसके बाद भी लोग डार्क सर्कल्स से थक चुके हैं। बता दे की,काले घेरे आपके लुक को अस्वस्थ, उबाऊ और कम प्रस्तुत करने योग्य बनाते हैं। आपकी त्वचा का रंग क्या है, चाहे आप गोरे हों, या डार्क स्किन वाले डार्क सर्कल आपके चेहरे की चमक चुराते हैं और आपको बूढ़ा दिखा सकते हैं। आपकी आंखों के पास अंधेरा होने के कई कारण होते हैं जैसे नींद की कमी, बहुत काम, एलर्जी, आनुवंशिकता और कई अन्य त्वचा विकार।

धूम्रपान या जहरीले पदार्थ लेना बंद करें

अगर आप सक्रिय धूम्रपान करने वाले हैं तो यह समय धूम्रपान और विषाक्त पदार्थों को लेने से रोकने का है क्योंकि धूम्रपान न केवल आपके शरीर के लिए अस्वस्थ है बल्कि इससे आपकी त्वचा को भी नुकसान होता है और काले घेरे का कारण बनता है।

खीरा लगाएं

बता दे की, आपने अलग-अलग फिल्मों में देखा होगा कि लोग आपके चेहरे पर खीरा लगाते हैं। खीरा वास्तव में काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें विटामिन के होता है जिसे आपको बस 30 मिनट के लिए फ्रीज करना होता है और फिर इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाना होता है।

थंड़ा दबाव

एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए एक ठंडा संपीड़न भी प्रभावी होता है या आप कपड़े को ठंडे पानी से भी धो सकते हैं और कुछ समय के लिए लगा सकते हैं।

गुलाब जल

बता दे की,रूई को गुलाब जल में भिगोकर 15 से 20 मिनट के बाद अपने डार्क सर्कल पर लगाएं आप अपना चेहरा धो सकते हैं। गुलाब जल त्वचा की रंगत को साफ करने में मदद करता है।

टी बैग्स लगाएं

अगर इस टिप के बाद भी डार्क सर्कल सफेद नहीं हो रहा है, तो यह एलर्जी के कारण हो सकता है और इस उपचार के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए या एलर्जी की दवा लेनी चाहिए।

Related News