इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि वर्तमान समय में ज्यादातर युवा शराब की आदत का शिकार होता जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देशों में लोग शराब को नीट ही पीना पसंद करते हैं। लेकिन भारत में कई लोग शराब में कोल्ड ड्रिंक गया सोडा मिलाकर इसका सेवन करता है। शराब के साथ कोल्डड्रिंक या सोडा मिलाकर इसलिए सेवन किया जाता है क्योंकि इस को मिलाने के बाद इसके स्वाद में परिवर्तन हो जाता है। क्योंकि शराब का स्वाद कड़वा होता है और इसे मीठा बनाने के लिए लोग यह करते हैं। लेकिन शराब तो मीठा बनाने के लिए आपका यह तरीका आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है आइए इसलिए तो माध्यम से आपको बताते हैं कि ऐसा करने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि शराब में कोल्ड ड्रिंक यह सोडा मिलाकर पीने से यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है एक्सपर्ट का मानना है कि शराब में सोडा मिलाने के बाद इसका सेवन करने से हमारे शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड तेजी से हमारे फोन में घुलने लगती है। इसका इसीलिए हमारे शरीर में कैल्शियम के संतुलन को प्रभावित करता है। और ये जल्दी ही यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है। बताया जाता है कि कैल्शियम में इसके गिरने की वजह से हमारे शरीर की हड्डियां भी कमजोर होने लगती है।

* हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि कोल्ड ड्रिंक और शराब दोनों में ही शुगर की मात्रा पाई जाती है। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर पीने से आपके शरीर का शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। कहीं कोल्ड ड्रिंक्स में तो कैफीन भी पाया जाता है जिसके इस्तेमाल करने से हमारा नींद का सिस्टम भी डिस्टर्ब हो सकता है। इसलिए शराब के साथ कोल्ड ड्रिंक मिलाकर सेवन करने से बचना चाहिए।

* हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जो लोग नियमित रूप से शराब में ओरिजिनल मिलाकर इसका सेवन करते हैं उन लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या भी होने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार शराब में सोडा मिलाकर सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News