इंटरनेट डेस्क. हमारे देश में ज्यादातर लोगों को चाय का इतना शौक होता है कि वह बिना चाय के अपने दिन की शुरुआत नहीं करते। और कई लोगों को तो चाय नहीं पीने से सिर में दर्द और थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चाय का सेवन करने से लोगों को शरीर में ताजगी और राहत का अहसास होता है। लेकिन कई लोगों को चाय की ऐसी बुरी लत होती है कि वह 1 दिन में कहीं कप चाय पी लेते हैं। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए चाय का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से आपको कई समस्याएं होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से कौन-कौन सी होने लगती है। आइए जानते है विस्तार से -

1. ज्यादा मात्रा में चाय पीने से होने वाले नुकसान :

* चक्कर आने की समस्या :

ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से आपको चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है क्योंकि चाय में कैफीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे दिमाग पर बुरा प्रभाव डालते हैं। जिसकी वजह से सिर में चक्कर आने की समस्या होने लगती है इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से मना करते हैं।

* शरीर में आयरन की कमी :

ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है। स्वस्थ रहने के लिए आपको 1 दिन में ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से चाय में मौजूद केफीन बॉडी में आयरन के एब्जॉर्ब्शन की क्षमता को कम कर देता है शाकाहारी लोगों के लिए चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन ज्यादा नुकसानदायक होता है।

* नींद की कमी :

चाय का सेवन करने से आपको ताजगी महसूस होती है जिससे आप दिन भर अपने जरूरी काम टेंशन फ्री होकर कर सकते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करते हैं तो आपको नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है।

* सीने में जलन की समस्या :

ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से आपको सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है। यदि आप 1 दिन में 5 से 10 कप चाय पीते हैं तो आपके शरीर में एसिड रिफ्लक्स की परेशानी बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपके सीने में जलन होने लगती है इसलिए अपनी चाय पीने की आदत को कंट्रोल में रखें।

Related News