हम सभी के घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भारतीय किचन में मुख्य रूप से किया जाता है यदि इसे इसी रेसिपीज में मिला दिया जाता है तो यह उसके स्वाद को बढ़ाने का काम करता है और हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन कई लोग इस में आने वाली तेज गंध की वजह से इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें कैल्शियम, कॉपर, फास्फोरस और आयरन तथा विटामिन b1 आदि शामिल है। इतना पोस्टिक होने के बावजूद भी इसके कई नुकसान भी होते हैं इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कौन-कौन सी समस्याएं हैं हो सकती है। आइए जाते है विस्तार से -


* लो ब्लड प्रेशर की हो सकती है समस्या :

जो लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित होते हैं उन लोगों को लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से लोग बीपी हाइपोटेंशन हो सकता है जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी और थकान हो सकती है इसलिए इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति सावधान रहे और लहसुन का सेवन करने से बचें ।


* सीने में जलन की हो सकती है समस्या :

यदि आप सीमित मात्रा से ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन करता है तो आपको सिने में जलन की समस्या हो सकती है। क्योंकि एसिडिक कंपाउंड पाया जाता है जिसकी वजह से इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन होने का खतरा बना रहता है और कई बार यह जलन बर्दाश्त से बाहर भी हो जाती है इसलिए हमेशा सावधान होकर लहसुन का सीमित मात्रा में सेवन करें।


* मुंह से बदबू आने की समस्या :

लहसुन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारे मुंह से बदबू आने की समस्या भी होने लगती है। लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी से जुड़ी बीमारियों में लोग इसका सेवन करते हैं लेकिन कई बार लोग इसका सेवन जरूर से ज्यादा कर लेते हैं जिसकी वजह से हमारे मुंह से इसकी तेज गंध आने लगती है और लोग आपके आसपास बैठने से कतराते हैं। इसलिए लहसुन का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करें।

Related News