इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटीज के मरीज को अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखने का खास ध्यान रखना होता है डायबिटीज की समस्या का प्रभाव हमारे शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ने लगता है। डायबिटीज की समस्या होने पर हमारी पाचक ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती। इंसुलिन हार्मोन हमारे शरीर और उसकी कोशिकाओं में ग्लूकोज को अवशोषित करके उसका इस्तेमाल ऊर्जा के रूप में करने में मदद करता है। जब हम साधारण शुगर या कार का सेवन करते हैं तो ग्लूकोज हमारे रक्त प्रवाह में प्रवेश करता है और इंसुलिन कोशिकाओं में इसके अवशोषण मैं मददगार होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में किन-किन चीजों को मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से -

* फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। हमारे शरीर में फाइबर इंसुलिन को नियंत्रित करने के लिए कारगर होता है इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए कहते हैं। फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन में ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करो जिनमें पोटेशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हो।

* कार्ब्स से भरपूर चीजों का करें सेवन :

स्वस्थ रहने के लिए कार वॉश को बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे शरीर में ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मददगार होता है इस परिस्थिति में ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें फाइबर एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं यह खाद्य पदार्थ आपके शरीर में चीनी के स्तर को कम करते हैं जिसके कारण आपके शरीर में इंसुलिन का उत्पादन उचित मात्रा में होने लगता है।

* डेरी प्रोडक्ट का करें सेवन :

आपने देखा होगा कि ज्यादातर भारतीय लोग अपने भोजन के साथ दही रायता छाछ आदि का सेवन करता है लेकिन कहीं लोग कभी-कभी इन चीजों का सेवन करना छोड़ देते हैं। यदि आपको भी डायबिटीज की समस्या है तो आपको इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए यह चीजें आपके वजन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में कारगर होती है और आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करती है। प्रोटीन के लिए आप अपनी डाइट में स्प्राउट्स सीड्स और मांस तथा दालें आदि का सेवन कर सकते हैं।

Related News