वर्तमान समय में मौसम में बदलाव आने लगा है अब धीरे-धीरे ठंड का मौसम दस्तक देने लगा है और ऐसा माना जा रहा है कि इस मौसम के साथ-साथ कोरोना जैसी महामारी भी अपनी दस्तक दे सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सर्दी के आने से पहले या सर्दी के मौसम में आपके शरीर में यह लक्षण दिखाई दे तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आपको सर्दी के मौसम में कौन-कौन से लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* खांसी-जुकाम होना :

खांसी जुखाम की समस्या भी कोरोना वायरस का एक बड़ा लक्षण है मौसम में चल रहे बदलाव के कारण खांसी जुखाम होना नॉर्मल वायरल हो सकता है इस समस्या के होने पर कभी भी घरेलू नुस्खे अपनाने की गलती ना करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर कोरोना टेस्ट करवाएं और दवा लेकर उसका सही सेवन करें।

* गले में खराश की समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस फिर से अपना प्रभाव दिखा सकता है कोरोना महामारी का शुरुआती लक्षण आम बीमारियों से जुड़े होते हैं अगर आपको भी गले में खराश की समस्या है। तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर अपना इलाज करवाएं।

* शरीर में हमेशा थकान रहना :

शरीर में पोषक तत्वों की कमी और काम का बोझ या फिर अन्य किसी कारण के चलते थकान हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि थकान कोरोना का भी एक लक्षण है। शरीर में होने वाली थकान, जोड़ों में दर्द और रीढ़ की हड्डी में दर्द होने की समस्या को नजरअंदाज ना करें। सर्दी के मौसम में थकान होना एक आम बात है लेकिन यदि आपको ऐसा बार बार हो रहा है तो आपको अपनी कोरोना की जांच जरूर करवानी चाहिए।

* आंखों का लाल होना :

बदलते मौसम के कारण आंखों में खुजली और जलन की समस्या होने लगती है जिसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है कोरोना के लक्षणों में आंखों के लाल होने का भी लक्षण शामिल है। इसलिए सर्दी के मौसम में अपनी आंखों की देखभाल अच्छे से करें और आपको से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Related News