धनिया की खुशबू सब्जी में एक अलग ही मजा डालती है. धनिए को दो तरह से इस्तेमाल किया जाता है. एक हरा धनिया जो पत्तियों के रूप में इस्तेमाल होता है. सब्जियों को गार्निश करने और चटनी वगैरह में डाला जाता है. वहीं धनिया के बीजों (Coriander Seeds) का इस्तेमाल सब्जी में मसाले के दौर पर होता है। धनिया एक ऐसी चीज है जिसके बिना आपकी सब्जी का स्वाद अधूरा सा रहता है. तमाम सब्जियों में इसे पीसकर पाउडर के रूप में डाला जाता है. वहीं कुछ सब्जियों में धनिया के बीज को साबुत मसाले के तौर पर यूज किया जाता है. दोनों ही तरह के धनिया सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन हम आपको बताएंगे धनिया के बीज के पानी के बारे में. इस पानी में औषधीय गुण होते हैं जो शरीर की तमाम समस्याओं को समाप्त कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे धनिये के बीजों के पानी के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से -

1. जानिए धनिये का पानी तैयार करने का और इस्तेमाल का तरीका :

धनिया का पानी तैयार करने के लिए आप एक चम्मच धनिया के बीजों को लेकर दो कप पानी में डालकर उबालें. करीब 5 मिनट तक इस पानी को उबलने दें. इसके बाद ठंडा होने दें. इसके बाद इस पानी को सुबह के समय खाली पेट पीएं।

2. धनिये के बीज के पानी का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे :

* मोटापे की समस्या होगी दूर करने में मददगार :

धनिया के बीजों का पानी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है. आजकल मोटापे की समस्या काफी बढ़ गई है. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो धनिया का पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. इससे शरीर की एक्सट्रा चर्बी तेजी से घटना शुरू हो जाती है।

* किडनी और लिवर की सेहत के लिए है बेहतर :

धनिया का पानी लिवर की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसके अलावा ये किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी लाभकारी माना जाता है. धनिया का पानी आपके शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है. अगर आप भी इस तरह की कोई समस्या झेल रहे हैं, तो ये पानी आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

* शरीर का भारीपन करें दूर :

अगर आपने गरिष्ठ भोजन किया है तो आप दिन में दो से तीन बार धनिया का पानी पीएं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा क्योंकि इसमें पाचन संबन्धी समस्याओं को दूर करने के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा ये पानी आपके शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचाता है और इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है।

* थायरॉयड की समस्या से दिलाए छुटकारा :

आजकल थायरॉयड की समस्या भी काफी बढ़ रही है. खासकर महिलाएं इस समस्या से ज्यादा पीड़ित होती हैं. ये हार्मोनल परेशानी है, जो उनके पीरियड साइकिल को भी कई बार डिस्टर्ब कर देती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो धनिए के बीजों का पानी आपके लिए काम का हो सकता है. ये पानी थायरॉयड हार्मोन की कमी या अधिकता दोनों में फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व थायरॉयड हार्मोन को संतुलित करने का काम करते हैं।

Related News