किडनी (गुर्दे के रोग) शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यदि यह महत्वपूर्ण अंग क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आपको भयानक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। तो आइए जानते हैं किडनी खराब होने से पहले क्या संकेत देती है इसकी जानकारी। अगर किडनी (Kidney Diseases) ठीक से काम नहीं कर रही है या उसके काम में रुकावटें आ रही हैं तो सारे जहरीले पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं।

इसका नकारात्मक प्रभाव शरीर पर देखने को मिलता है। जैसे-जैसे शरीर में गंदगी जमा होती जाती है, इसका असर मुंह पर दिखने लगता है। मुंह से बदबू आने लगती है। दांत खराब होने का डर शुरू हो जाता है। अगर आपकी सांसों से दुर्गंध आती है और यह दूर नहीं होती है, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

जब किडनी (Kidney Diseases) खराब होने लगती है तो यह संकेत देने लगती है। इनमें शुष्क त्वचा, खुजली, जोड़ों और पैरों की सूजन, कमजोर और थका हुआ महसूस करना, बार-बार या बहुत कम पेशाब आना शामिल हैं। किडनी के रोग कई कारणों से खराब हो सकते हैं।

जैसे कम पानी पीना, ज्यादा नमक का सेवन, धूम्रपान और तंबाकू का सेवन, ज्यादा देर तक पेशाब रोक कर रखना, लंबे समय तक दर्द निवारक दवाएं लेने से किडनी खराब हो सकती है। यदि आप उपरोक्त बातों का उचित ध्यान रखेंगे तो आप अपनी किडनी (Kidney Diseases) को स्वस्थ रख सकते हैं।

Related News