डैंड्रफ की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। डैंड्रफ से स्कैल्प रूखी हो जाती है और इस से बाल बढ़ने की भी समस्या होती है। इस से आपको दोमुहें बालों की भी समस्या हो सकती है। इसके लिए आपने केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो किया होगा लेकिन आपको इस से छुटकारा पाने के लिए आपको होम रेमेडीज भी अपनानें चाहिए।

बेकिंग सोडा और टी ट्री ऑयल
डैंड्रफसे छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा के साथ टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी फंगल गुण होते हैं जो बेकिंग सोडा के साथ मिलकर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले आधा कप पानी लें और इसमें फिर 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। इस उपाय को आपको हफ्ते में दो बार आजमाना है।

बेकिंग सोडा और नारियल तेल
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल भी आपकी मदद कर सकता है। इसमें आपको बेकिंग सोडा डालना है। इस मिक्सचर को स्कैल्प पर लगाने से खुजली, रूखेपन से छुटकारा मिलता है।

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हाथों से मसाज करें। इसे एक घंटे रख कर पानी से धो लें।

Related News