धीरे-धीरे सर्दी का मौसम आने लगा है और इस सर्दी के मौसम में हमारे शरीर पर कई तरह के वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है इस दौरान हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहती है तो हमारा शरीर इस वायरल इन्फेक्शन से बचा रहता है। इस मौसम में लोगों को अक्सर सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होती रहती है। यदि आपको भी इस बदलते मौसम में होने वाली कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचना है तो आप अपने किचन में मौजूद लौंग का सेवन कर सकते है। हमारे किचन में मौजूद यह मसाला हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर की कई तरह के संक्रमण से भी सुरक्षा करता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं लौंग के सेवन से मिलने वाले फायदे के बारे में। आइए जानते है विस्तार से -


* पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से मिलती है राहत :

ऐसे लोग जो अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहता है उन लोगों को नियमित रूप से लौंग का सेवन करना चाहिए। क्योंकि नियमित रूप से लोगों का सेवन करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है क्योंकि लॉन्ग डाइजेस्टिव एंजाइम्स के सिक्रिशन को बढ़ाने में कारगर होता है। जिसकी वजह से कब्ज और गैस जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है।


* सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से मिलती है राहत :

नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से राहत मिलती है तू लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में कारगर होते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में आसानी होती है। बदलते मौसम या सर्दियों के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इस बदलते मौसम में सर्दी खांसी जैसे वायरल इन्फेक्शन से बचने में मदद मिलती है।


* हड्डियां होती है मजबूत :

बढ़ती उम्र के साथ लोगों की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है ऐसे में लोगों को नियमित रूप से लौंग का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें यूजेनॉल और फ्लेवोनॉयड्स और मैंगनीज पाया जाता है जो हमारी बोन की डेंसिटी को बढ़ाने में कारगर होता है। यह हमारी हड्डियों को मजबूत करने के कारगर होते है।


* लिवर के लिए होती है फायदेमंद :

नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलती है इसलिए इसका सेवन हमारे लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है इसकी सुरक्षा के लिए हमें नियमित रूप से लौंग का सेवन करना चाहिए।

Related News