इंटरनेट डेस्क. वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान के लिए वास्तु शास्त्र में कई तरह के उपाय और नियम बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर हम हमारे जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यदि हमारे घर की सभी चीजें वास्तु शास्त्र के अनुसार हो तो हमारे घर में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और यदि कोई चीज वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत है तो हमारे घर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है आज इस लेख के माध्यम से हम आपको किचन के ही एक ऐसे वास्तु के बारे में बताइए जिसका आप ध्यान रखते हैं तो आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार महालक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए हमारे किचन में यह चीजें कभी भी खत्म नहीं होनी चाहिए। अर्थात खत्म होने से पहले ही हमें खरीद लेनी चाहिए। आइए जानते हैं वह कौन-कौन सी चीजें हैं -

1. नमक :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में नमक कभी भी खत्म नहीं होना चाहिए यदि आपके घर में नमक खत्म होने वाला है तो उसे कभी भी कल पर ना डालें बल्कि उसे खत्म होने से पहले ही लेकर आए। क्योंकि यदि आपके घर में बार-बार नमक पूरी तरह से खत्म होता है तो इससे अपने घर में नेगेटिविटी उत्पन्न होती है और कई तरह के वास्तु दोष भी उत्पन्न होते है। इससे हमारे घर की महिलाओं पर बुरा प्रभाव पड़ता है और महालक्ष्मी भी रूठ जाती है।

2. आटा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में कभी भी आता पूरी तरह खत्म नहीं होना चाहिए। आटा खत्म होने से पहले ही आटा खरीद कर ले आए। यदि आपके घर में बार-बार में आटा पूरी तरह से खत्म होता है तो आपके घर में गरीबी आती है और इसके प्रभाव आप के मान सम्मान पर भी पड़ता है।

3. हल्दी :

हल्दी हमारे लिए कई तरीकों से फायदेमंद होती है हल्दी का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हल्दी कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होनी चाहिए खत्म होने से पहले किचन में हल्दी लाकर रख दें क्योंकि भगवान विष्णु को हल्दी और पीला रंग बहुत पसंद है कि आपके घर में हम भी बार-बार पूरी तरह से खत्म होती है तो इसका प्रभाव आपके घर के बच्चों की पढ़ाई पर दिखाई देता है और घर के शुभ कार्यों में कई तरह की परेशानियां होने लगती है।

4. सरसों का तेल :

सरसों के तेल का इस्तेमाल हमारे घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है सरसों के तेल का संबंध शनिदेव के साथ माना जाता है। इसलिए मैं भी आपके घर में सरसों का तेल बार-बार खत्म होता है और आप खत्म होने के बाद तेल लेकर आते हैं तो आप की इस आदत की वजह सनी देओल नाराज हो जाते हैं इसलिए बेहतर यही माना जाता है कि तेल खत्म होने से पहले ही लेकर आए और संभव हो तो शनिवार के दिन तेल का दान अवश्य करें।

Related News