वर्तमान समय में अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का शिकार हो चुके हैं। आज के समय में हर तीसरा इंसान हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है। युवाओं से लेकर बूढ़े लोगों में भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलती है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकते हैं ज्यादा उम्र के लोगों में इस समस्या के होने पर दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको हेल्दी डाइट का रूटीन फॉलो करना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कॉल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप को नियमित रूप से कितनी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* सही मात्रा में पिए पानी :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ मैं सुधार लाने के लिए हमें नियमित रूप से उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए एक रिसर्च में सामने आया है कि पानी में मैग्नीशियम और कैल्शियम मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप पानी में नींबू और जामुन तथा पुदीना, खीरा मिलाकर पी सकते हैं।

* नियमित रूप से इतनी मात्रा में पीना चाहिए पानी :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और रोल करने के लिए आपको उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए इसके लिए महिलाओं को रोजाना लगभग 11 कप या 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए। यदि पुरुषों की बात की जाए तो एक पुरुष को एक दिन में 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए। आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी फल और सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है इनके सेवन करने से हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है और ब्लड प्रेशर की समस्या भी कंट्रोल रहती है।

Related News