हमारे आस-पास के वातावरण में प्रदूषण का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और बहुत से लोग सांस के साथ-साथ अन्य समस्याओं को भी देख रहे हैं। मौसम भी बदल रहा है और देश के कई हिस्सों में सर्दियां आ चुकी हैं। इससे सर्दी-खांसी की समस्या हो गई है। जहां खुद को बीमारियों से बचाने के लिए तमाम सावधानियां बरतना जरूरी होता है वहीं सर्दियों में गुड़ खाना काफी फायदेमंद बताया जाता है। गुड़ को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। इसे पाउडर में बदला जा सकता है और चीनी की जगह ले सकता है या स्वाद बढ़ाने के लिए मिठाई और भोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुड़ को आप चाहे किसी भी रूप में खा रहे हों, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

गुड़ के फायदे
गुड़ का स्वाद और मिठास ज्यादातर लोगों को पसंद आती है, लेकिन इसके फायदे भी उतने ही लुभावने हैं. गुड़ फेफड़ों के लिए कवच का काम कर सकता है। इसमें एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि अगर रोजाना गुड़ का सेवन किया जाए तो शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाई जा सकती है। अत: यह वायु प्रदूषण से शरीर को हुए नुकसान की मरम्मत में सहायक है।

गुड एक क्लीनिंग एजेंट के रूप में
गुड़ शरीर के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है जो फेफड़ों, गले, पेट और आंतों की सफाई में मददगार होता है। जो लोग प्रदूषण की वजह से सांस लेने की समस्या से परेशान हैं उन्हें अपनी डाइट में गुड़ जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं, एलर्जी की समस्या से गुजर रहे लोगों के लिए गुड़ का मीठापन फायदेमंद बताया जाता है। गुड़ को तुरंत एनर्जी से छुटकारा पाने का अच्छा स्रोत माना जाता है और इसमें मौजूद आयरन की मात्रा खून को बढ़ाकर एनीमिया के खतरे को कम करने में मदद करती है।

गुड़ का सेवन कैसे करें?

5 छोटे चम्मच हल्दी, एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा, 1 बड़ा चम्मच मक्खन लेकर सभी चीजों को एक साथ मिला लें। दिन में 3 से 4 बार इस मिश्रण का सेवन करने से आपको खांसी, दमा और सांस लेने में तकलीफ से राहत मिल सकती है।

अपच और एसिडिटी से परेशान लोगों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद बताया जाता है। सर्दी के मौसम में गुड़ खाना किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार गुड़ उन सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल है जो सांस की नली की सफाई के लिए सबसे अच्छे हैं।

Related News