इंटरनेट डेस्क. बरसात के मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए कई समस्याएं साथ लेकर आता है। इस मौसम में सेहत से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करने लगती है। बरसात के मौसम में सर्दी खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होना आम बात है। बरसात के मौसम में होने वाली इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आप चाय का सेवन कर सकते हैं लेकिन चाय दूधवाली नहीं बल्कि आपको हर्बल चाय का सेवन करना है। जो आपको बरसात के मौसम में होने वाली इन बीमारियों से कोसों दूर रखने में मदद करेगी। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन हर्बल चाय के बारे में विस्तार से -

* अदरक की चाय का करें सेवन :

बरसात के मौसम में होने वाली इन बीमारियों से बचने के लिए आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं यह चाय आपकी बॉडी में आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है इसके कारण आपको सर्दी खांसी और जुखाम तथा कई तरह के वायरल की समस्या नहीं होती है। इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी ठीक बना रहता है।

* तुलसी की चाय का करें सेवन :

भारतीय लोगों में आपको हर घर में तुलसी का पौधा जरूर मिल जाएगा क्योंकि इस पौधे का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है और इस पेड़ की पूजा की जाती है। बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए आप तुलसी के पत्तों की चाय का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि यह पत्ते की तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो आपको कई तरह की बीमारी से बचाने का काम करते हैं।

* ग्रीन टी का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में आप को नियमित रूप से एक ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। ग्रीन टी का सेवन मुख्य रूप से वजन घटाने के लिए किया जाता है। लेकिन ग्रीन टी वजन घटाने के साथ-साथ आपके शरीर में आपके इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करने का काम करती है। ग्रीन टी में कहीं एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ग्रीन टी के नियमित रूप से सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे ।

* कैमोमाइल टी का करें सेवन :

बरसात के मौसम में होने वाली सर्दी खांसी जुकाम की समस्याओं से बचने के लिए आपके मामा इनकी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चाय इन समस्याओं से बचाने के साथ-साथ आपको नींद से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो आप को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

Related News