इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है इस मौसम में बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा रहता है। इस मौसम में बीमारियां होने का ज्यादा खतरा होने का सबसे बड़ा कारण है आपका इम्यून सिस्टम का कमजोर होना होता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण आपको खांसी ,जुखाम ,बुखार और सर्दी जैसी तमाम परेशानियां आए दिन परेशान करने लगती हैं। इस मौसम में डाइट में उन चीजों को मुख्य रूप से शामिल करना चाहिए जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने इम्यून सिस्टम को पोस्ट कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. बरसात के मौसम में अपने पेमेंट सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप तुलसी के पत्तों के साथ तो के साथ हल्दी शहद और गुड़ को मिलाकर अच्छी तरह वाले और इसका काढ़ा तैयार करें इसका सेवन नियमित रूप से करें आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप इस मौसम में होने वाले बीमारियो से बचे रहेंगे।

2. बरसात के मौसम में काढ़ा तैयार करने के लिए आप काली मिर्च, दालचीनी ,मुलेठी ,हल्दी , तुलसी के पत्ते और अदरक तथा लौंग को अच्छी तरह पानी में उबालकर इससे काढ़ा तैयार करें और दिन में एक बार इस काढ़े का जरूर सेवन करें। इस काढ़े का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से बचाए रखने में मदद करेगा।

3. गिलोय के फायदे के बारे में तो आप सभी अच्छी तरह से जानते होंगे बरसात के मौसम में आप इसके काढ़ा सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में भी गिलोय को एक वरदान के रूप में माना गया है गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए गिलोय की डंडी को फुटकर इसे पानी में अच्छी तरह उबाला जाता है इस तरह से काढ़ा तैयार होता है अगर आप इस कार्य का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको यह सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ इस मौसम में होने वाली बीमारियों से भी राहत मिलती है।

4. कुछ लोगों को चाय पीने का बहुत शौक होता है। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो इसके इस्तेमाल करके भी आप हेल्दी रह सकते है। आप मसालों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए आप चाय और चीनी के साथ साथ तेजपत्ता काली मिर्च लौंग इलाइची अदरक हल्दी तथा नींबू का रस भी डाल सकते हैं इन सभी चीजों को डालने के बाद इसे अच्छी तरह उबालें और इसके बाद छानकर इसका इस्तेमाल करें यह चाय आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करेगी।

Related News