गर्मियों में आम का सेवन लोकप्रिय रूप से किया जाता है. इस मौसम में आप कई वैरायटी के आम खा सकते हैं. आम को फलों का राजा कहा जाता है. ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम तो सेहत के लिए लाभदायक होता ही है साथ साथ आम के पत्ते भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों (Mango Leaves Benefits) में औषधीय गुण होते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन सी, बी और ए होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की यदि आप आम के पत्तो का सेवन करते है तो आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

* बीपी कंट्रोल करने में करें मदद :

आम की पत्तियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करती हैं. इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. इन पत्तों का सेवन काढ़े की तरह करें. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगी।

* डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद :

आम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर का नियमित रूप से सेवन करें. आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. इन पत्तों को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह के समय इन पत्तों को छान लें और सुबह खाली पेट पी लें। इन पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन होता है. ये पत्तियां डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

* बालों को बढ़ाने में करें मदद :

आम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये बालों को नुकसान से बचाते हैं. ये बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये बालों को झड़ने से रोकते हैं. इसलिए आम के पत्ते बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

* किडनी स्टोन से दिलाए राहत

आम की पत्तियां किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में भी बहुत कारगर हैं. इसके लिए एक चम्मच आम के पत्तों के पाउडर को एक गिलास पानी में डालें. इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह के समय इस पानी का सेवन करें. ये पानी यूरिन के जरिए शरीर से स्टोन निकालने में मदद करता है।

* पेट के लिए होता है फायदेमंद :

आम की पत्तियां पेट संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती हैं. इसके लिए आम के पत्तों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. ये पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है।

Related News