इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है और बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफ जिए। इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। स्वस्थ रहने के लिए आप नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। चिया सीड्स को सब्जा के बीज भी कहा जाता है। चिया सीड्स में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम , मैग्नीशियम और पोटेशियम तथा ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसलिए के माध्यम से आपको बताते हैं चिया सीड्स के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* हार्ट के लिए फायदेमंद :

चिया सीड्स का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर का नार्मल रहने से हार्ट डिजीज से जुड़ी समस्याओं का खतरा काफी कम हो जाता है इसलिए दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों को चिया सीड्स को सेवन जरूर करना चाहिए।

* शरीर में आने वाली सूजन को करें कम :

शरीर में आने वाली सूजन को कम करने के लिए आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। चिया सीड्स में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में मददगार होते हैं तथा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व अन्य बीमारियों को कम करने में भी मददगार होते हैं इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट चिया सीड्स का सेवन करने की सलाह देता है।

* रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर :

चिया सीड्स का सेवन करने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कोरोना जैसी महामारी के बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने को लेकर जोड़ दिया जा रहा है ताकि आपको किसी भी तरह का संक्रमण ना फेले। चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।

* ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर :

चिया सीड्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल में रहती है। चिया सीड्स में मैग्नीशियम और आयरन तथा कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को कम रखने में मदद करता है इसी वजह से यह चिया सीड्स खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता। हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोगों को चीया सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

Related News