जलवायु परिवर्तन के कारण कई संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सर्दी के मौसम में बहुत से लोग गले में खराश, नाक बहना और छींक आने की समस्या से परेशान रहते हैं। कभी-कभी नाक बंद होने के कारण बहुत असहजता महसूस होती है। सर्दी-खांसी के इलाज के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। अगर आप सर्दी के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आप यहां दिए गए घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं।

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है। उबलते पानी में अदरक डालें। फिर इसका सेवन चाय के रूप में करें। यह सर्दी और फ्लू के लक्षणों को दूर करने का काम करता है। एक चम्मच शहद का सेवन करने से गले की खराश और सर्दी से राहत मिलती है। शहद कफ को दूर करने में कारगर है। यह बलगम को साफ करने में मदद करता है। इससे सांस लेना आसान हो जाता है।

एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर नियमित रूप से पीने से सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं, सूजन, जोड़ों का दर्द, जुकाम और फ्लू जैसी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

अलसी में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं। यह शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मदद करता है। यह आपको सामान्य सर्दी और फ्लू से बचाने में मदद करता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए एक कप पानी में 2 चम्मच अलसी को उबाल लें। फिर इसका सेवन करें।

Related News