इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि नीम के पौधे की पत्तियां हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है क्योंकि नीम के पेड़ का हर हिस्सा किसी ना किसी तरह से फायदेमंद होता हैं। इस पेड़ की पत्तियां और लकड़ी तथा छाल और फल, फूल सभी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से इस आयुर्वेद का खजाना भी कहा जाता है। इस पेड़ की पत्तियों का इस्तेमाल वजन कम करने के साथ-साथ और भी कई तरह से फायदेमंद होता है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस पेड़ के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे के बारे में -


* नीम के पत्तों को चबाने से मिलने वाले फायदे :

1. नीम के पत्तों का सेवन करके वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है इसके लिए आप नियमित रूप से सुबह के समय नीम की पत्तियों से जूस तैयार करके पिए। यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में फायदेमंद होता है।

2. नीम की पत्तियों का सेवन करने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी बूस्ट होता है जिससे शरीर में संक्रमण का खतरा कम होने लगता है। कोरोना जैसी महामारी के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है

3. नीम की पत्तियों का सेवन करके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। नीम के पत्तों से बना जूस हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद होता है।

4. इस पेड़ के पत्तों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैलोरी बर्न करने का काम करते हैं।

5. नीम के पत्तों का सेवन करने से दांतों में होने वाली कैविटी की समस्या भी दूर होती है इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। और अपने दांतो पर मिले। इसका सेवन करने से मुंह के अंदर की परेशानियां दूर होती है।

6. यदि हमारे शरीर का कोई हिस्सा आग से जल जाता है तो नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाए। इसमें पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण जख्म भरने में मदद करते हैं।

Related News