इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में डायबिटीज जैसी बीमारी का होना बहुत ही आम बात होती जा रही है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को इस बीमारी के बारे में आसानी से पता नहीं लग पाता कि वह इस बीमारी की चपेट में आ चुका है। क्योंकि इस बीमारी के ज्यादा बढ़ जाने के बाद इसके लक्षण नजर आते हैं। डायबिटीज की समस्या एक ऐसी समस्या है जो एक बार किसी को अपना शिकार बना लेती है तो पूरी जिंदगी यह उसका पीछा नहीं छोड़ती। इस बीमारी को केवल कंट्रोल किया जा सकता है इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति का शुगर लेवल 140 mg/dl से नीचे होना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि शरीर में कौन-कौन से लक्षण डायबिटीज की समस्या को दर्शाते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* यदि किसी व्यक्ति को दिन में बार-बार तेज भूख लगती है तो हो सकता है कि वह व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी का शिकार हो चुका हो। लेकिन ज्यादातर लोग तेज भूख लगने को ज्यादा सीरियस तरीके से नहीं लेते हैं लेकिन यह छोटा सा लक्षण भी शुगर के होने का संकेत हो सकता है।

* यदि किसी व्यक्ति को रात में ज्यादा यूरिन आने की समस्या रहती है तो हो सकता है कि उस व्यक्ति को डायबिटीज की संख्या अपनी चपेट में ले चुकी हो। किसी व्यक्ति को लगातार यूरिन आना आपको नॉर्मल लगता हो लेकिन यह डायबिटीज होने का लक्षण हो सकता है।

* हल्का एक्सपर्ट के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का वजन तेजी से गिरने लगे तो उस व्यक्ति को अपना शुगर लेवल टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए क्योंकि डायबिटीज की समस्या का शिकार होने पर भी व्यक्ति का वजन तेजी से कम होने लगता है।

* यदि किसी व्यक्ति को देखने में समस्या हो रही है और उसे धुंधला दिखाई दे रहा है तो यह भी डायबिटीज की बीमारी का एक लक्षण हो सकता है ऐसा होने पर आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News