तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन इसका सही तरीके से सेवन न किया जाए, फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस समय इस पानी को पीना गलत होता है और आपको क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आइए जानते है की तांबे के बर्तन में पानी का सेवन करते समय किन - किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

* ज्यादा पीने के नुकसान :

कभी-कभी लोग हेल्दी रहने के चक्कर में खानपान से जुड़े गलत तरीके भी फॉलो करने लगते हैं. तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी को सीमित मात्रा में पीना चाहिए. इसे अगर 2 लीटर से ज्यादा पीया जाए, तो पेट में दर्द, गैस या फिर एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

* इस चीज का रखें ध्यान :

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी तांबे के बर्तन में पानी डालकर इसे जमीन पर न रखें. इसे रखने के लिए हमेशा लकड़ी के स्टूल या अन्य चीज का प्रयोग करें. कहते हैं कि ऐसा करने से तांबे में शुद्धता बनी रहती है।

* इस समय न पिएं तांबे के बर्तन में रखा पानी :

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी अगर आप रात में सोते समय पी रहे हैं, तो हो सकता है कि ये आपके लिए हानिकारक साबित हो जाए. वहीं खाने के बाद भी इस पानी को पीने से बचना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक ऐसे हेल्दी वाटर को सुबह-सुबह पीना चाहिए।

* लिवर को हो सकता है नुकसान :

क्या आप जानते हैं कि शरीर में कॉपर की अधिकता लिवर के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है. तांबे के बर्तन में पानी पीना अच्छा है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही पिएं और हेल्दी रहे।

Related News