आज के प्रदूषित वातावरण में हम अपनी त्वचा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, क्योंकि इस माहौल में हमारी त्वचा अपनी चमक जल्दी खो देती है। खासतौर पर चेहरे की कांति कम हो जाती है। अगर धूप में भी त्वचा काली पड़ जाती है, तो आपको त्वचा की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए यहां बताए गए घरेलू उपायों को आजमाना चाहिए।

टमाटर का रस - आप टमाटर के रस को चेहरे पर लगाएं, टमाटर का रस चेहरे की त्वचा को अंदर से साफ करता है. थोड़ी देर बाद जब रस सूख जाए तो अपने हाथों से त्वचा को धीरे से रगड़ें और पानी से अपना चेहरा धो लें। चेहरा साफ हो जाएगा।

एलोवेरा - अपने चेहरे की त्वचा की प्राकृतिक रूप से देखभाल करने के लिए एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाएं। आप घर पर उगाए गए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर बाजार से भी खरीद सकते हैं। एलोवेरा को आप अपने चेहरे पर कभी भी लगा सकते हैं। हालांकि, रात को सोते समय चेहरा साफ करने के बाद इसे लगाना न भूलें।

नारियल का तेल- नारियल का तेल आपके चेहरे की त्वचा को साफ करने में कारगर होता है। इससे चेहरे से गंदगी तो दूर होगी ही, साथ ही मेकअप भी। इससे चेहरे को नुकसान नहीं होगा और त्वचा में निखार आएगा।

नींबू - नींबू में बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है। नींबू के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। साथ ही चेहरे पर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है।

दही - दही चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। दही त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और चेहरे की गंदगी को दूर करता है। दही त्वचा से टैनिंग भी दूर करता है और चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

Related News