कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद लोग लंबे समय तक अपने घरों में कैद रहे जिसकी वजह से फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है और लोग घंटो तक स्क्रीन पर समय गुजारने लगे जिसकी वजह से आंखों को कई तरह की समस्याएं होने लगी और आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगी। हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि आंखों से जुड़ी ज्यादातर बीमारियों के लक्षण शुरुआत में ही दिखाई देने लग जाते हैं लेकिन लोग इन्हें नजरअंदाज करने लगते हैं और स्थिति गंभीर हो जाती है।हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आंखों में होने वाली बीमारियों में ग्लूकोमा बीमारी के ज्यादा मामले देखे जाते हैं इस बीमारी में आंख की ऑप्टिक नर्व खराब होने लगती है यह समस्या ज्यादातर बुजुर्ग लोगों में देखी जाती है आंखों से जुड़ी इस बीमारी के लक्षण आसानी से पता लग जाते हैं इस बीमारी के होने पर आंखों में धुंधलापन तथा सूखा रहना और लगातार सिर दर्द की समस्या होने लगती है अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह सभी लक्षण ग्लूकोमा बीमारी के हैं ऐसे मैं आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


* सिर्फ न्यूरो की वजह से ही नहीं होता सिर दर्द :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आंखों की परेशानी की वजह से लोगों को सिर दर्द की समस्या होने लगती है लेकिन कई बार लोग इसको न्यूरो की कोई बीमारी समझकर इलाज कराते रहते हैं जिसकी वजह से कई मामलों में इस समस्या का समाधान नहीं हो पाता. डॉक्टर से बताते हैं कि सिर दर्द में दर्द होना आंखों की बीमारी का लक्षण हो सकता है.

डॉक्टर के अनुसार आंखों की मांसपेशियों में कमजोरी आने पर भी सिर दर्द की समस्या होने लगती है. यह ग्लूकोमा के भी लक्षण हो सकते हैं इसलिए यदि आपको भी सिरदर्द की समस्या लगातार बनी रहती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


* स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से भी हो सकती है सिर दर्द की परेशानी :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार वर्तमान समय में स्क्रीन के सामने समय बिताना लोगों की एक जरूरत बन गई है लेकिन इसकी वजह से आंखों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब हमारी आंखों के सामने स्क्रीन रहती है तो हमारी आंखों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है इसलिए स्क्रीन को आंखों से पर्याप्त दूरी पर रखें ताकि आंखों में तनाव की समस्या कम हो सके आपको अपनी स्क्रीन का ब्राइटनेस कम रखना चाहिए और हमेशा कोशिश करेगी स्क्रीन पर काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे।

Related News