वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने या फिट रहने के लिए जिम में जाकर घंटों पसीना बहाते हैं। क्योंकि वर्कआउट करने के बाद हमारे शरीर में एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है ऐसे में हमारे शरीर को ऐसे हेल्दी फूड्स की आवश्यकता होती है जिनका सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी प्राप्त हो यदि आप भी अपने रूटीन में वर्कआउट शामिल करते हैं तो आप वर्कआउट करने के बाद इन फूड का सेवन जरूर करें। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन :

वर्कआउट करने के बाद आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए क्योंकि वर्कआउट करने के बाद इनका सेवन हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता है जिससे हमारा शरीर मजबूत बना रहता है वर्कआउट करने के बाद आप अपनी डाइट में काजू बादाम और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं।

* पनीर का करें सेवन :

प्रोटीन का पनीर को एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है जो हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए वर्कआउट करने के बाद पनीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है आप कच्चे पनीर और सलाद आदि के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं इसका सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।

* हरी पत्तेदार सब्जियां को करें डाइट में शामिल :

वर्कआउट करने वाले लोगों को अपनी लाइफ में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए मरने के बाद पालक और ब्रोकली जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं और वर्कआउट करने के बाद खाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

* फल :

वर्कआउट करने के बाद आप अपनी डाइट में फलों का सेवन शामिल कर सकते हैं क्योंकि मौसमी फलों का सेवन हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है और फलों का सेवन करने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है आप अपनी डाइट में केला और सेब तथा एवोकैडो जैसे फल शामिल कर सकते हैं। यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

Related News