भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है।

“आईएमडी ने कहा- “अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज बारिश जारी रहने की संभावना है; अगले 3 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश होगी लेकिन इसके बाद बारिश में कमी आएगी।

दिल्ली में तेज बारिश
पिछले तीन दिनों से राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने दिन के दौरान भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से दिल्ली शहर के कई हिस्सों में जलजमाव और जाम की स्थिति बन गई है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष, मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन, महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम और नोएडा के कुछ हिस्सों में कम से कम कुछ घंटों तक रुक-रुक कर बारिश जारी रह सकती है और दोपहर तक इसकी तीव्रता कम हो सकती है।

आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, पूरी दिल्ली और एनसीआर (हिंडन वायु सेना स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर और वल्ल्भगढ़) के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

मुंबई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश
मुंबई के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह भारी बारिश हुई, लेकिन शहर में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं अप्रभावित रहीं। आईएमडी ने सुबह में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को शहर और इसके उपनगरों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

शहर और उसके पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में सुबह 7 से 8 बजे के बीच भारी बारिश हुई। लेकिन उसके बाद इनमें से ज्यादातर जगहों पर बारिश बंद हो गई।

Related News