इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए कई समस्याएं साथ लेकर आता है। बरसात का मौसम की चलाती धूप से राहत दिलाने में मदद करता है। इस मौसम में कई समस्याओं से राहत मिलने के साथ-साथ स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होने भी लगती है। इस मौसम में आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है क्योंकि इस मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इस मौसम में सर्दी जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं बहुत जल्दी होती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। आइए जानते है -

* गुनगुना पानी का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम में संक्रमण और बीमारियों का खतरा पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल भी ना करें। इस मौसम में आप को स्वस्थ रहने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। गुनगुने पानी का सेवन ना सिर्फ आपको बीमारियों से बचाता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मदद करें।

* अदरक का करें इस्तेमाल :

अदरक हम सभी के घरों में आसानी से पाई जाती है। अदरक का इस्तेमाल हमारी रसोई घर में कोई तरीकों से किया जाता है। अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है अदरक में जिंजरॉल नामक तत्व पाया जाता है। जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सर्दी जुखाम की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कच्चा ही कर सकते हैं या फिर अदरक को पीसकर इसके रस का सेवन कर सकते हैं।

* नारियल तेल भी है कारगर उपाय :

नारियल तेल का इस्तेमाल ज्यादातर लोग बालों के लिए करते हैं और कई लोग स्किन के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दक्षिण भारत के लोग नारियल तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए भी करते हैं। नारियल तेल में कहीं हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सुबह के समय 7:00 किए जाने वाले खाने को आप नारियल तेल की सहायता से पका सकते हैं। और इसका सेवन करने से सर्दी खांसी जैसी समस्याएं नहीं होती है।

Related News