वर का मजबूत होना स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है। लीवर खराब होने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लीवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान है। हम आज आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कम करना चाहिए ताकि लीवर मजबूत बना रहे।

चीनी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चीनी न सिर्फ आपके दांत बल्कि आपके लीवर को भी खराब कर सकती है। बहुत अधिक रिफाइंड चीनी और उच्च फ्रुक्टोज आपके फैट को बढ़ा सकते हैं, जिससे लीवर की बीमारियां होती हैं। चीनी शराब की तरह लीवर को नुकसान पहुंचाती है, भले ही आपका वजन अधिक न हो। इस कारण से, अपने आहार में कम से कम चीनी, सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी चीजों को शामिल करें।

हर्बल सप्लीमेंट्स- जी हां, कुछ प्राकृतिक चीजें आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस सूची में कुछ महिलाएं रजोनिवृत्ति में राहत पाने के लिए कावा जड़ी बूटी का सेवन करती हैं जो कि लीवर के लिए हानिकारक है। कुछ देशों में ऐसी जड़ी-बूटियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बढ़ा हुआ वजन- बता दे की, लीवर की कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा के जमा होने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग का खतरा बढ़ जाता है। समय के साथ यह लीवर को सख्त बना देता है। हां और अगर आपको मधुमेह है, आपकी उम्र 40 से अधिक है या आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग का अधिक खतरा है।

बहुत अधिक विटामिन ए सप्लीमेंट - विटामिन ए शरीर के लिए उत्कृष्ट है। हां और इसकी भरपाई लाल, नारंगी या पीले रंग के फलों और सब्जियों से करें। ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा विटामिन ए सप्लीमेंट ले रहे हैं तो इसका असर आपके लीवर पर पड़ सकता है।

शीतल पेय- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जो लोग अधिक शीतल पेय पीते हैं, उनमें गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग होने का खतरा अधिक होता है। अपनी डाइट में सोडा का कम से कम इस्तेमाल करें।

Related News