कोरोना जैसी महामारी के आने के बाद हमारे देश में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। गैर संक्रामक बीमारियों में कैंसर के बाद हार्ट अटैक की समस्या से ज्यादा मौत हो रही है। दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का सबसे मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें होती है। कोविड की वजह से हार्ट की आर्टरीज में ब्लड क्लॉट हुआ है। जिससे हमारे हार्ट की कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ता है आज के समय में कम उम्र में ही दिल के दौरे पड़ने की समस्या की वजह से मौतें हो रही है।

पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि कई लोगों को जिम करते वक्त या डांस करते वक्त हार्ट अटैक आ रहा है और उन लोगों की मौके पर ही मौत हो रही है। हॉट में हुए ब्लड क्लॉट और समय पर इसके लक्षणों की पहचान ना करने और इलाज न करवाने की वजह से कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारियां हो रही है। पहले देखा जाता था कि लोगों को माइनर अटैक आता था और इसमें मौत होने की आशंका कम होती थी ऐसी स्थिति में लोग हार्ट की सर्जरी करवा लेते थे लेकिन आज के समय में हार्ट अटैक आने पर पीड़ित व्यक्ति की तुरंत मौत हो रही है

* दिल की बीमारियां बढ़ने का कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना जैसी महामारी के बाद लोग लंबे समय तक घरों में रहे और लाइफस्टाइल और जीवनशैली के खराब होने की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा होने लगी है इन समस्याओं में सबसे ज्यादा दिल से जुड़ी बीमारियों के केस सामने आ रहे हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमारे खानपान का सीधा प्रभाव हमारे हाथ पर पड़ता है अगर आप अपनी डाइट में ज्यादा फैट शामिल करते हैं तो हार्ट में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ जाती है। आज के समय में कम उम्र में ही लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है लोग समय पर इसकी जांच नहीं कराते हैं। और धीरे-धीरे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से हार्ट की आर्टरी में ब्लॉकेज होना शुरू हो जाता है और हार्ट अटैक की समस्या होने लगती है लोग इस समस्या पर समय पर ध्यान नहीं देते हैं और उन्हें लगता है कि हार्ट अटैक अचानक आया है लेकिन यह एक पुरानी समस्या होती है। कॉमेडी समस्या की वजह से भी हार्ट की आर्टरी में हुए ब्लड क्लॉट के कारण भी दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही है।

* दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान :

1. शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहें

2. लाइफस्टाइल को एक्टिव रखें

3. नियमित योगाभ्यास करें

4. फास्ट फूड से बचें और विटामिन से भरपूर सादा घरेलू भोजन खाएं।

Related News