वर्तमान समय में ठंड के मौसम के साथ-साथ वर्तमान प्रदूषण भी अपनी दस्तक दे रहा है जिसकी वजह से लोगों को कफ और कोल्ड की समस्या बढ़ती जा रही है। लगातार खांसी और बहती हुई नाक की वजह से लोगों का बुरा हाल हो जाता है इस बहती हुई नाक की वजह से लोगों को अपने रोजमर्रा के कामों में परेशानी होने लगती है। यदि आप भी बहती हुई नाक और चीकू की समस्या से परेशान हैं तो आपको आयुर्वेद की मदद लेनी चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप बहती नाक और चीकू की समस्या से राहत पाने के लिए कौन-कौन से आयुर्वेदिक तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* बढ़ती कफ और कोल्ड की समस्या से राहत पाने के लिए आप तुलसी ,लहसुन, अदरक और अजवाइन ,मेथी दाना, काली मिर्च और हल्दी के इस्तेमाल से आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार करके इसका शेयर करना है इसके लिए आपको इन सभी चीजों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल ले और फिर इस पानी को गुनगुना होने पर सेवन करें।


* हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप कफ और कोल्ड की समस्या से राहत पाने के लिए आप देशी तरीके से दूध तैयार कर सकते है। इसके लिए बस आपको दूध को उबालते समय उसमें थोड़ी हल्दी, सोंठ, काली मिर्च और शहद को डालकर अच्छी तरह उबालना है। इसके बाद गुनगुना होने पर आप इस दूध का सेवन कर सकते हैं और इसका सेवन करने के बाद आप खुद को थोड़ी देर के लिए कंबल से अच्छी तरह ढक ले।


* छींक और बहती नाक की समस्या से राहत पाने के लिए आप आयुर्वेदिक उपचार के लिए भुई आंवला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको एक तरह से आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है जो ना सिर्फ कोल्ड बल्कि कफ और कॉमेडी जैसी समस्याओं में भी कारगर मानी जाती है। आपको इसका सेवन करना है और सेवन करने के बाद करीब 1 घंटे के लिए सोना जरूर है।


* बहती नाक की समस्या से राहत पाने के लिए आप देसी तरीकों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक तरीका भाप लेने का भी है जिसे अपना सकते हैं आपको इसके लिए बस दिन में दो बार पानी में नीम के पत्ते और मेथी दाना को डालकर भाप लेनी है। इन दोनों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और इसके बाद इसकी करीब 5 मिनट तक भाप जरूर लें।

Related News