PC: India TV Hindi

सर्दियों के मौसम में हम कम पानी पीते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन तब होता है जब शरीर में पर्याप्त पानी की कमी होती है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पैदा होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा लोगों को सर्दियों के दौरान पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहने की सलाह देते हैं।

सर्दी के मौसम में प्यास का अहसास कम होने के कारण हम पानी पीना भूल सकते हैं। अगर आपको भी सर्दियों में कम पानी पीने की आदत है तो घबराने की जरूरत नहीं है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो सर्दियों के मौसम में निर्जलीकरण से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं।

रिमाइंडर सेट करें
पूरे दिन में कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में पसीना कम आने से प्यास भी कम हो सकती है। कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। अपने फोन पर रिमाइंडर सेट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। इस तरह, आप लगातार पानी पीने से हाइड्रेशन बनाए रखेंगे।

PC: TV9 Bharatvarsh

बोतल रखें साथ

सर्दी के मौसम में भी अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। आप पानी को हल्का सा गुनगुना करके बोतल साथ रख सकते हैं। कुछ लोग सोच सकते हैं कि उन्हें पानी पीने के लिए बार-बार उठना पड़ेगा जिस से वे पानी नहीं पीते हैं और डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते है। हालाँकि, अपने साथ एक बोतल रखने से नियमित रूप से पानी पीना आसान हो जाएगा।

PC: Jagran

कैफीन और अल्कोहल से बचें
सर्दियों के दौरान कई लोग खुद को गर्म रखने के लिए कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालाँकि, कैफीन के अधिक सेवन से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। सर्दियों के दौरान बहुत अधिक शराब का सेवन भी डिहाइड्रेशन में योगदान दे सकता है। डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए कैफीन और अल्कोहल दोनों का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है।

Related News