pc: abplive

चाहे सर्दी हो या गर्मी, रविवार हो या सोमवार, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए अक्सर अपने दैनिक आहार में अंडे को शामिल करने की सलाह दी जाती है। अंडे को प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। हालाँकि, आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले अंडों की क्वालिटी के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि नकली अंडों ने बाजार में अपनी जगह बना ली है। ये नकली अंडे अक्सर रसायनों और रबर से बनाए जाते हैं, जो संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। असली अंडों को नकली अंडों से अलग करने के लिए यहां कुछ तरकीबें दी गई हैं:

स्ट्रीट वेंडरों से अंडे खरीदने से बचें:
यह सलाह दी जाती है कि प्रतिष्ठित ब्रांडों के अंडे खरीदें और उन्हें उपभोग के लिए घर ले आएं। सड़कों पर बिकने वाले उबले अंडे और ऑमलेट अक्सर नकली होते हैं, जो रबर और अन्य कृत्रिम सामग्रियों से बने होते हैं। इसलिए, विश्वसनीय स्रोतों से अंडे खरीदना और उनकी प्रामाणिकता की जांच करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करना अधिक सुरक्षित है।

अंडे को हाथ में लेकर शेक करें
यह पता लगाने के लिए कि अंडा असली है या नहीं, इसे हल्के से अपने हाथ में पकड़ें और हिलाएं। अगर अंदर से लिक्विड की अवाज आ रही तो समझ जाएं कि अंडे में कुछ ठीक नहीं है, क्योंकि असली अंडा शेक करने पर कभी-भी आवाज नहीं आती।

अंडे को जलाकर देखें:
अंडे को जलाना अंडे की पहचान करने का एक विश्वसनीय तरीका है। अंडे के बाहरी आवरण को जलाकर आप असली और नकली अंडे में जल्दी फर्क कर सकते हैं। असली अंडे काले हो जायेंगे, जबकि नकली अंडे, जो अक्सर रबर के बने होते हैं, आग पकड़ लेंगे और जल जायेंगे।

अंडे का ​योक या चमक देख लें:
असली अंडे की बाहरी परत में कोई चमक नहीं होती, ये छूने में सॉफ्ट और ब्लर होता है। इसके अंदर के यॉक में भी पीला भाग एक दम नॉर्मल होता है, जबकि नकली अंडे के यॉक में एक दम सफेद रंग का फ्लुइड नजर आता है. इसकी पहचान के लिए आपको अंडा फोड़कर देखना होगा। यदि पीले यॉक में सफेद रंग का लिक्विड नजर आ रहा है तो ऐसे अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News